Tuesday, June 25, 2019

VEER TEJAJI JAT KATHA श्री सत्यवादी वीर तेजाजी जाट कथा - 1

 VEER TEJAJI JAT KATHA

श्री सत्यवादी वीर तेजाजी जाट कथा


tejaji, tejal, teja, jat, jaat
VEER TEJAJI


जाट वीर धौलिया वंश, गांव खरनाल के मांय ।
आज दिन सुभस भंसे, बस्ती फूलां छाय ।।
शुभ दिन चौदस वार गुरु, शुक्ल माघ पहचान ।
सहस्र एक सौ तीस में, प्रकटे अवतारी ज्ञान ।।

तेजाजी जन्म

सत्यवादी श्री वीर तेजाजी जाट का जन्म माघ शुक्ल चौदस, संवत 1130 (29 जनवरी 1074) के दिन सूर्योदय के शुभ मुहूर्त में, नागौर जिले के खरनाल गांव के धौलिया गौत्रीय जाट घराने में हुआ ।
तेजाजी के पिता का नाम ताहड़देव ( थिरराज ) और माता का नाम रामकुंवरी था ।


TEJAJI, KHARNAL, TEJAL, JAT, TEJA, JAAT, TEJAJI KHARNAL
TEJAJI KHARNAL



तेजाजी की वंशावली कुछ इस प्रकार है

1. महारावल 2. भौमसेन 3. पीलपंजर 4. सारंगदेव 5. शक्तिपाल 6. रायपाल 7. धवलपाल 8. नयनपाल 9. घर्षणपाल 10. तक्कपाल 11. मूलसेन 12. रतनसेन 13. शुण्डल 14. कुण्डल 15. पिप्पल 16. उदयराज 17. नरपाल 18. कामराज 19. बोहितराव ( बक्सा जी ) 20. ताहड़देव ( थिरराज ) 21. तेजाजी ( तेजपाल )

जिस समय तेजाजी का जन्म हुआ, दादा बक्सा जी खरनाल गाँव के मुखिया थे । खरनाल परगने के अधिकारक्षेत्र में 24 गांव आते थे ।
तेजाजी का ननिहाल अजमेर जिले की किशनगढ़ तहसील के त्यौद गांव में ज्याणी गोत्र में था । तेजाजी के नाना का नाम दुल्हण जी और मामा का नाम हेमुजी था ।
ताहड़देव का विवाह त्यौद के मुखिया दुल्हण जी की पुत्री रामकुंवरी के साथ हुआ परंतु जब शादी के बारह वर्षों पश्चात भी संतान सुख प्राप्त नहीं हुआ, तो बक्सा जी ने ताहड़देव का दूसरा विवाह अठ्यासन के मुखिया करणा जी फड़ौदा की पुत्री रामीदेवी के साथ करवा दिया ।
इधर पुत्र प्राप्ति के लिए रामकुंवरी भी अपने पति ताहड़देव से अनुमति लेकर अपने पीहर त्यौद के जंगलों में गुरु मंगलनाथ के मार्गदर्शन में नागदेवता की आराधना करने लगी ।
12 वर्षों की कड़ी तपस्या के फलस्वरूप रामकुंवरी को नागदेवता से पुत्र प्राप्ति का आशीर्वाद मिला, तत्पश्चात रामकुंवरी पुनः खरनाल लौट आई ।
इस बीच रामीदेवी से ताहड़देव को पांच पुत्र प्राप्त हुए ( रूपजीत, रणजीत, गुणजीत, महेशजी, नागजीत ) ।
समय बीतने पर रामकुंवरी के गर्भ से पुत्र तेजाजी व पुत्री राजल पैदा हुए ।

तेजाजी का पेमल के साथ विवाह


रामकुंवरी ने पति ताहड़देव से तेजाजी के जन्म की खुशी में पुष्कर पूर्णिमा के दिन पुष्कर स्नान और वापसी में त्यौद के जंगलों में नागदेवता की पूजा की इच्छा जताई । ताहड़देव ने सहर्ष स्वीकृति दी और तेजाजी के जन्म के 9 वें महीने पुष्कर स्नान के लिए रवाना हुए । ताहड़देव के साथ उनके भाई आसकरण भी पुष्कर गए ।
पुष्कर में पनेर के मुखिया रायमल जी भी सपरिवार अपनी पुत्री पेमल के जन्म की खुशी में पुष्कर स्नान के लिए आये हुए थे । वहीं पर आसकरण और रायमल में मित्रता हो गई और बातों ही बातों में उन्होंने इस मित्रता को एक रिश्ते में बदलने की ठानी । तेजाजी और पेमल का विवाह करके ।
रायमल जी ने ताहड़देव से तेजा और पेमल के रिश्ते की बात की । ताहड़देव भी इस रिश्ते के लिए सहर्ष तैयार हो गए । विवाह का मुहूर्त दो दिन पश्चात विक्रम संवत 1131 की पुष्कर पूर्णिमा को गोधुली वेला में निश्चित किया गया । उस समय तेजाजी की उम्र मात्र 9 महीने और पेमल की उम्र 6 महीने थी ।


PUSHKAR, PUSHKAR LAKE, AJMER, TEJAJI
PUSHKAR


रीति रिवाजों के अनुसार विवाह की सहमति के लिए तेजा और पेमल के मामाओं को आमंत्रित किया गया । तेजा के मामा हेमूजी सही समय पर पुष्कर पहुँच गए, परन्तु पेमल के मामा खाजू काला को जायल से पुष्कर पहुँचने में देर हो गई । खाजू काला जब पुष्कर पहुंचा । तेजा और पेमल के फेरे हो चुके थे, और जब खाजू काला को पता चला कि उसकी भांजी का विवाह ताहड़देव के पुत्र तेजा के साथ सम्पन्न हुआ है, वह आग बबूला हो उठा । जायल के काला जाटों और धौलिया जाटों के मध्य पीढ़ियों पुरानी दुश्मनी थी । क्रोधित खाजू काला ने अपशब्दों का प्रयोग किया और तलवार निकाल ली । झगड़े में खाजू काला मारा गया ।
पहले से चली आ रही दुश्मनी में एक गाँठ और पड़ गई । तेजा जी की सासु बोदलदे अपने भाई की मौत से काफी नाराज हुई और मन ही मन अपने भाई की मौत का बदला लेने और बेटी पेमल को अपने भाई के हत्यारों के घर न भेजने का प्रण लिया ।
समय बीतता गया और बक्सा जी ने वृद्धावस्था को देखते हुए खरनाल का मुखिया पद पुत्र ताहड़देव को दे दिया । प्रतिदिन की तरह एक बार जब तेजाजी बड़कों की छतरी में स्थापित शिवलिंग पर जल चढ़ाकर आ रहे थे, रास्ते में ठाकुरजी के मंदिर के बाहर भीड़ लगी देखी । नजदीक जाने पर पता चला कि पाँचू मेघवाल नाम के बच्चे ने भूख से त्रस्त होकर ठाकुरजी के मंदिर में प्रवेश कर प्रसाद में से एक लड्डू उठा लिया था । इस बात से नाराज पुजारी उसकी पिटाई कर रहा था । तेजाजी ने पुजारी के लात-घूसों से पांचू को बचाया और सीने से लगाकर सान्त्वना प्रदान की । पंडित जी ने गुस्से से बताया कि यह नीची जाति का लड़का है और इसने ठाकुरजी के मंदिर में प्रवेश करने और प्रसाद चोरी करने का अपराध किया है । तेजाजी ने पुजारी को समझाया कि छोटी जाति की सबरी भीलनी के जूठे बेर भी तो आपके ठाकुर जी ने स्वयं खाये थे और भगवान श्रीकृष्ण भी तो गुर्जरियों से माखन चुरा कर खाया करते थे । तेजाजी ने बताया कि ठाकुर जी का निवास अकेली प्रतिमा में ही नहीं है बल्कि प्रत्येक प्राणी में है । बालक तो वैसे ही परमात्मा का स्वरूप होता है । उस दिन के पश्चात पाँचू मेघवाल तेजाजी के सानिध्य में रहा ।

लीलण से मिलन

ताहड़देव का मित्र लक्खी बंजारा (लाखा बालद) एक बार जब माल लादकर खरनाल के रास्ते सिंध की ओर रहा था, ताहड़देव के आग्रह पर खरनाल में डेरा लगाया और ताहड़देव कि मेजबानी का आनंद लेने लगा । उसी दिन लाखा के डेरे में एक गर्भवती घोड़ी ने एक सफेद रंग की बछिया को जन्म दिया । बछिया के जन्म लेते ही उसकी मां मर गई ।
लाखा ने नवजात बछिया को उपहार स्वरूप बालक तेजा को दे दी । तेजाजी ने उस बछिया की सेवा-सुश्रुषा की उसे गाय का दूध पिलाकर बड़ा किया । तेजाजी ने उसका नाम " लीलण " रखा । लीलण तेजाजी की प्रिय सखी बन गई ।


तेजाजी अपने ननिहाल में


समय अपनी गति से आगें बढ़ता रहा । तेजाजी ने अपने भाईयों के साथ पिता ताहड़देव और दादा बक्सा जी से मल्लयुद्ध और भाला चलाना सीखा । काका आसकरण ने तेजा को तलवार चलाना सिखाया । इसी बीच लुटेरों ने खेतों को देखने गए ताहड़देव और आसकरण पर धोखे से हमला किया और उनकी हत्या कर दी ।
पंचों ने पुनः बक्सा जी को खरनाल के मुखिया पद पर बिठाया ।
9 वर्ष की उम्र में तेजाजी कुछ वर्षों के लिए अपने ननिहाल त्यौद चले गए और वहीँ पर गुरु मंगलनाथ से शिक्षा लेने लगे । त्यौद में मामा हेमुजी से धनुर्विद्या और तलवारबाजी सिखना जारी रखा ।

16 वर्ष के होने पर तेजाजी खरनाल वापस लौटे । उस समय खरनाल चोरों और लुटेरों के चौतरफा हमले झेल रहा था । तेजाजी ने आते ही खरनाल को चोर गिरोह के आतंक से मुक्ति दिलाई ।


TYOD, TEJAJI MANDIR TYOD, TEJAJI, TEJAL, JAT,TEJA
TEJAJI MANDIR TYOD



तेजाजी का हलोतिया


" गाज्यौ - गाज्यौ जेठ-आषाढ़ कँवर तेजा रे ।
लगतो ही गाज्यौ रे सावण-भादवो ।।
सूतो काईं सुख भर नींद कँवर तेजा रे ।
थारोड़ा साथिड़ा बीजै बाजरो ।"

संवत 1160 का वर्ष था । इस बार इंद्र देव कुछ ज्यादा ही मेहरबान हुए और जेठ - आषाढ़ माह में ही भरपूर बारिश होने लगी । पुराने समय में गांव के मुखिया द्वारा हलोतिया की रस्म करने के पश्चात ही किसान अपने खेतों को जोतने जाते थे । दादा बक्साजी किसी काम से गाँव से बाहर गये हुए थे । तब माता रामकुंवरी ने सुबह के समय जगाया और हलोतिया करने भेजा । तेजाजी ने बैलों को संवारा और बीज उठाकर खेत को चले गए । पहले बीजों को उछाल कर खेत जोता जाता था ।
तेजाजी ने पहली बार बीज को जमीन में हल द्वारा ऊर कर बोना सिखाया । एक कतार में बोना सिखाया । कीट-पतंगों से बचने के लिए अलग-अलग तरकीबें सुझाई । इसलिए तेजा जाट को कृषि वैज्ञानिक कहा जाता है और पूरी किसान कौम उनको एक महान कृषि वैज्ञानिक व महापुरुष मानती है ।

भूखे पेट खेतों में आये तेजाजी ने दोपहर तक 12 कोस की आवड़ी बो दी । उनके लिए खाना व बैलों के लिए चारा उनकी भाभी बड़े देर से लाई थी । तेजाजी ने नाराजगी जाहिर की तो भाभी ने ताना दिया कि " आपकी परणाई अपने घर बैठी है उसे ले आओ वो जल्दी खाना ले आएगी ।"
यह ताना तेजाजी के घाव कर गया । तेजाजी ने बैलों को चरने के लिए खुले छोड़ दिये और लीलण पर सवार होकर घर आ गए । माता रामकुंवरी से अपने विवाह के बारे में जानकारी पूँछी तो पता चला कि, पेमल के मामा की मौत के कारण यह बात दोनों परिवारों ने किसी को बताई नहीं थी और इसी घटना का बदला लेने के लिए पेमल की मां ने अपने भाई बालिया नाग और धर्मभाई कालिया मीणा लुटेरों से सहयोग मांगा था । कालिया-बालिया ने मिलकर षड्यंत्र कर ताहड़देव और आसकरण की हत्या कर दी थी । बोदल दे, पेमल की शादी अन्यत्र करने की सोच रही है ।
तेजाजी को शादी की जानकारी प्राप्त हो चुकी थी । अब तेजाजी पेमल को लाने की तैयारी करने लगे । माता रामकुंवारी ने पनेर जाने से पहले बहन राजल को घर लाने का आदेश दिया ताकि भाभी पेमल का स्वागत करने के लिए तैयार रहे । तेजाजी ने माता का आदेश मानते हुए, बहन राजल जो कि अजमेर के पास तबीजी गांव में जोगाजी सियाग के घर ब्याही हुई थी । लेने पहुँचे और अगले दिन राजल को लेकर घर आये । जाटों में सदैव यह परंपरा रही है कि बहू पहली बार घर आये तो ननद उसका स्वागत करें ।

तेजाजी का पनेर के लिए प्रस्थान


माता रामकुंवरी ने पंडितजी से तेजाजी के प्रस्थान के लिए शुभ मुहूर्त जानना चाहा । पंडितजी ने अपने पोथी-पन्नों में देखा और निराशा से कहा कि अभी पनेर जाने का मुहूर्त नहीं है ।
तेजाजी ने कहा कि मैं तीज से पहले पनेरा जाऊँगा । मैं मुर्हूत नहीं मानता " शेर जब जंगल में निकलता है तो वह किसी से मुर्हूत पूँछकर नहीं निकलता ।"
तेजाजी ने लीलण घोड़ी का श्रृंगार किया और सवार होकर पनेर के लिए अकेले ही निकल पड़े । रास्ते में बरसात होने लगी । तेजाजी नदी नाले लांघते हुए रात्रि में खरनाल पहुँचे । रात्रि विश्राम के लिए बाग के माली को दो सोने की मोहर दी ।
लीलण ने रात में पूरे बाग को उजाड़ दिया ।
सुबह के समय बाग के माली ने जाकर पेमल को शिकायत की " बाग में रात्रि के समय एक परदेशी आया था जिसकी घोड़ी ने पूरे बाग को उजाड़ दिया है ।"
पेमल ने परदेशी के बारे में जानकारी लेने के लिए भाभी को बाग में भेजा ।
तेजाजी ने जब अपना परिचय दिया तो पेमल की भाभी उन्हें पहचान गई और घर पधारने का निमंत्रण दिया ।
इधर जब सास बोदलदे को तेजाजी के पनेर आने की सूचना मिली तो काफी क्रोधित हुई ।
पेमल को जब भाभी से पता चला कि बाग में आया परदेशी उसका पति परमेश्वर है तो उससे रहा नहीं गया और वह अपनी सहेली लाछां गूर्जरी के साथ पानी लेने का बहाना बनाकर बाग की ओर गई ।
शाम के समय जब तेजाजी बाग से निकलकर, रायमल जी के घर की ओर बढ़े, तब पनघट पर पेमल और लाछां के साथ पहला साक्षात्कार हुआ ।
जब लीलण पर सवार तेजाजी ने रायमल जी की पोळ में प्रवेश किया, लीलण के घुँघरुओं की आवाज से गायें बिदक गई । पहले से क्रुद्ध सास बोदलदे ने ताना मारा " काला नाग खाये उसको, कौन है जिसने मेरी गायें बिदका दी ?"
सासु बोदलदे के इन बोलों से तेजाजी दुखी हुए और लीलण की पीठ थपथपाई और बोले " जिन कदमों आई हो लीलण उन्हीं कदमों वापस लौट चलो । नुगरां की धरती पर वासो न करां ।"
लीलण वापस मुड़ कर रायमल जी की पोळ से बाहर निकल गई ।
यह सब घटनाक्रम छत पर खड़ी पेमल और लाछां ने देखा तो दौड़कर नीचें आई ।
लाछां दौड़कर तेजाजी के पीछे गई और उन्हें रोका । तेजाजी ने वापस रायमल जी की पोळ लौटने से मना कर दिया । तब लाछां गूर्जरी ने तेजाजी को अपने घर लाछां की रंगबाड़ी में रोका ।
पेमल ने अपनी माँ को काफी बुरा भला कहा और पिता रायमल जी को जब इसका पता चला तो वो लाछां की रंगबाड़ी तेजाजी को मनाने पहुंचे । तेजाजी ने वहीँ रुकने का फैसला किया ।
तेजाजी के लाछां की रंगबाड़ी में रुकने से बोदलदे की योजना असफल रही और बोदलदे लाछां से क्रोधित हो गई ।
बोदलदे ने तत्काल अपने धर्मभाई कालिया मीणा से सम्पर्क किया और लाछां की सभी गायों को चोरने को कहा । कालिया मीणा इसके लिए खुशी खुशी तैयार हो गया ।


TEJAJI MANDIR KHARNAL, TEJAJI, TEJA, TEJAL, KHARNAL, JAT, JAT MAHASABHA, JAAT
TEJAJI DHAM KHARNAL


शेष अगले भाग में ................................

श्री सत्यवादी वीर तेजाजी जाट कथा - 2

20 comments:

  1. बहुत ही खूबसूरत 🙏🙏

    ReplyDelete
  2. तेजाजी थारा चरणां में👢👢 हाथ जोडकर प्रणाम👏👏🙏🙏,,कोटि कोटि वन्दन॥ शत् शत् नमन॥ वाह रे जाटां रा शेर !!!!शूरवीर तेजाजी महाराज धन्य है थारां माता -पिताजी को ॥,,और धन्य है थारी नागौरी धरती माता न जिण पर ऐडा शूरवीर जलमीया जिणन आज कलयुग र माइन ऐसो अमर नाम करीयो कि उसको मैं भुलायां भी नहीं भुल सकुँ ॥ धन्य है थारी जात न,, वाह रे धौलिया जाट!!!वीर तेजाजी महाराज कि,, तुँ आज थारी जाति रो नाम अमर कर दियो ,जय हो म्हारा तेजाजी महाराज थारी🚩🚩🚩

    ReplyDelete
  3. replica bags dubai Learn More Here c1n03l8n55 replica bags aaa quality replica bags koh samui Going Here f9g40l2r07 replica bags wholesale mumbai replica bags nyc replica gucci handbags o2v21r8x81 replica bags uk

    ReplyDelete